Messages

मेरे प्यारे प्रदेशवासियों,

अपनी बात को शुरु करने से पहले मैं आप सभी का अभिवादन करता हूं, जिन्होंने मेरे राजनीतिक दौर की शुरुआत से हर कदम पर मेरा साथ दिया और हमेशा मेरा हौसला बढ़ाया, जिससे मैं हमेशा आपकी सेवा में पूरी निष्ठा से समर्पित रहा।

आज आप सभी के विश्वास के चलते ही मुझे अपने काम को और बड़े स्तर पर करने का मौका मिला है। दिनांक 19 मार्च, 2017 को प्रदेश सरकार द्वारा मुझे उत्तर प्रदेश में बतौर उप-मुख्यमंत्री चुना गया तथा इसके बाद मुझमें विश्वास जताते हुए मुझे माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का कार्यभार सौंपा गया, जिसको मैं पूरे मन से स्वीकार एवं अभिनंदन करता हूं।

किसी भी प्रदेश का विकास उस प्रदेश के युवाओं एवं वहां की संपूर्ण शिक्षा प्रणाली पर निर्भर करता है। यदि प्रदेश के युवाओं को विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में सही शिक्षा प्राप्त हो, तो वे देश का रुख कहीं भी मोड़ सकते हैं, और देश को आकाश की बुलंदियों तक ले जा सकते हैं। उस प्रदेश के विकास को कोई नहीं रोक सकता जहां की शिक्षा प्रणाली हर दिन बेहतर होती जाए और अद्यतन रहे।

आज अपनी शिक्षा प्रणाली की बदौलत ही दुनिया के बहुत से देशों ने एक साईबर वर्ल्ड तैयार कर दिया है। हर रोज़ आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर एक नई तकनीक को इजात किया जा रहा है। तकनीक का इस्तेमाल कर के ही आज सभी देशों में नागरिकों के लिए रोजगार के अवसर सृजित किए जा रहे हैं और बहुत से युवा, स्वरोजगार जैसी योजनाओं की ओर पूरे विश्वास और दृढ़ संकल्प के साथ बढ़ रहे हैं।

हमारा प्रदेश भी अब बहुत तेजी से ऐसे अवसरों की ओर बढ़ रहा है, जहां हम लोगों के लिए रोजगार सृजित कर रहे हैं और स्वरोजगार को तेजी से बढ़ावा दे रहे हैं, जैसा आज तक किसी प्रदेश सरकार ने नहीं किया। बतौर राज्य मंत्री एवं प्रदेश का उपमुख्यमंत्री, मैं आज आप सभी को यह विश्वास दिलाता हूं की आने वाले समय में उत्तर प्रदेश को न सिर्फ पूरे देश में बल्कि पूरे विश्व में उसकी शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विकास के लिए जाना जाएगा।

हमारी सरकार निरंतर आधुनिक और विकासशील रणनीति अपना कर प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने का काम कर रही है और युवाओं को रोजगार और लोगों में जागरुकता बढ़ाने का काम कर रही है।

प्रदेश सरकार निरंतर नई योजनाओं को भी ला रही है, जो प्रदेश के किसानों, छात्रों, महिलाओं और गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए भी लाभकारी हैं। इन योजनाओं का लाभ उठा कर प्रदेश का हर नागरिक निरंतर तरक्की की ओर बढ़ रहा है।

सरकार ने स्वच्छता और पर्यावरण को भी ध्यान में रखा है, जिसके तहत प्रदेश के गांवो में शौचालय बनाने का काम किया जा रहा है और प्रदेश में विभिन्न जगहों पर पेड़ लगाने के कार्यक्रमों को आयोजित किया जा रहा है, साथ ही लोगों में जागरुकता बढ़ाने का कार्य भी किया जा रहा है। सरकार ने पानी की किल्लत को दूर करने, रोड लाइट प्रणाली को बेहतर बनाने, गरीबों के लिए आवास योजना, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडेक्ट जैसी योजना, खेल प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए भी बहुत से वादे किए हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए सरकार रणनीति बना रही है और साथ ही उनपर अमल भी किया जा रहा है।

ये सभी योजनाएं और रणनीतियां तभी सफल होंगी, जब इनमें प्रदेश के प्रत्येक नागरिक की भी भागीदारी होगी। मुझे खुशी है कि हमारी विकासशील नीतियों से विगत कुछ महीनों में हमारे प्रदेश ने तेजी से विकास किया है।

आपकी सेवा में सदैव समर्पित,

जयहिन्द!